26 C
Bhopal
Saturday, May 8, 2021
No menu items!
Home ENTERTAINMENT कोविड-19 टीकाकरण और आत्मनिर्भर भारत पर राज्य व्यापी जागरूकता अभियान का शुभारंभ

कोविड-19 टीकाकरण और आत्मनिर्भर भारत पर राज्य व्यापी जागरूकता अभियान का शुभारंभ

पुणे: केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने आज पुणे में कोविड-19 टीकाकरण और आत्मनिर्भर भारत पर मोबाइल जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के अंतर्गत 16 विशेष रूप से तैयार किए गये मल्टीमीडिया प्रदर्शनी वैन महाराष्ट्र के 36 जिलों में सूचना प्रसारित करेंगे। यह अभियान विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की सहायता से प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, पुणे द्वारा आयोजित किया जा रहा है। ये वैन एलईडी स्क्रीन के माध्यम से भी संदेश प्रदर्शित करेंगे और इनको जीपीएस के माध्यम से लाइव ट्रैक किया जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री जावड़ेकर ने कहा “पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है। 130 करोड़ की आबादी के बावजूद भारत में करोना की वजह से लैटिन अमेरिका, यूरोप या अमेरिका की तुलना में कम हानि हुई है।
श्री जावड़ेकर ने यह भी कहा कि कोविड टीकाकरण शुरू होने के साथ, हमने जन -जागरूकता के नए चरण में प्रवेश किया है।

“भारत में वैक्सीन रोल आउट शुरू हो चुका है। जब से देश में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत हुई है, तब से 50 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया गया है। फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बाद, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा और उसके बाद पूरी आबादी का टीकाकरण किया जाएगा ”श्री जावड़ेकर ने कहा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि मोबाइल प्रदर्शनी वैन हर दिन 80-100 किलोमीटर की यात्रा करेंगे । गीत और नाटक प्रभाग के कलाकार लोक कार्यक्रमों के द्वारा जन- जन तक टीकाकरण योजना और कोविड के उचित व्यवहार के बारे में जानकारी पहुँचाने का प्रयास करेंगे । “इस अभियान का एक उद्देश्य है वैक्सीन के बारे में फैल रही अफवाहों पर अंकुश लगाना और आत्मनिर्भर भारत के प्रति सरकार के प्रयासों के बारे में जागरूकता फैलाना” श्री जावड़ेकर ने कहा।

कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने में संचार की बड़ी भूमिका रही है। इसी कड़ी में, सांस्कृतिक कलाकार लोक कार्यक्रमों के द्वारा मनोरंजक ढंग से जन- जन तक जानकारी पहुँचाने का प्रयास करेंगे । महाराष्ट्र में स्थित सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न मीडिया इकाइयों के अधिकारियों के अलावा, कार्यक्रम में राज्य सरकार, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Most Popular

जनजातीय भारत आदि महोत्सव में रीना ढाका और रुमा देवी के...

0
दिल्ली: दिल्ली हाट में आयोजित आदि महोत्सव में देश की समृद्धि जनजातीय संस्कृति की झलक लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग...

कोविड-19 टीकाकरण और आत्मनिर्भर भारत पर राज्य व्यापी जागरूकता अभियान का...

0
पुणे: केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने आज पुणे में कोविड-19 टीकाकरण और आत्मनिर्भर भारत पर मोबाइल जागरूकता अभियान...

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन

0
महाराष्ट्र: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में एक मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री अमित...